यूपी सरकार की बड़ी कामयाबी, जेवर एयरपोर्ट के बाद निवेश जोन को बढ़ावा

ग्रेटर नोएडा: लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मिली बीजेपी को जीत के बाद केंद्र व राज्य सरकार यूपी के विकास पर भी पूरा ध्यान दे रहे हैं। सालों से अटके पड़े जेवर एयरपोर्ट को सत्ता में आतेे ही योगी सरकार ने हरी झंडी दे दी थी। वहीं दादरी में विशेष निवेश जोन को

बढ़ावा देना भी यूपी सरकार की एक बड़ी उपलब्धी मानी जा रही है। वेस्ट यूपी में यह केंद्र व राज्य सरकार का दूसरा तोहफा है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो जेवर और विशेष निवेश जोन बनने के बाद में वेस्ट यूपी समेत देश को विकास के क्षेत्र में एक नई दिशा मिल जाएगी।

Jewar-Airport-Investor

जेवर एयरपोर्ट बनाने को लेकर कई सालोंं से प्रयास किए जा रहे थे, लेेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका था। यूपी में बसपा और समाजवादी सरकार पर जेवर एयरपोर्ट को लटकाने का आरोप लगा था। लेकिन 2017 में आयी यूपी में बीजेपी की योगी सरकार ने हरी झंडी दे दी है। एयरपोर्ट को हरी झंडी मिलने के बाद में एरिया में कई और प्रोजेक्ट लगाने की कवायद भी शुरू की गई है। इसमें इंटरस्टेट बस अड्डा और एम्स की तर्ज पर चिकित्सालय भी बनाया जाना है। अब विशेष निवेश जोन को हरी झंडी देकर बीजेपी सरकार ने एक और उपलब्धि हासिल की है। एक्सपर्ट की माने तो आने वाले समय में बीजेपी को इसका बड़ा फायदा मिलेगा।

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) भारत और जापान सरकार का प्रयास है। इसके अंर्तगत ही डेडिकेटेड फ्रेेट कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। इस कॉरिडोर के तहत सिर्फ मालगाड़ी ही चलेंगी। वहीं डीएमआईसी को दिल्ली से जोड़ा जाएगा। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ देवाशीष पांडा ने बताया कि विशेष निवेश जोन बनने के बाद में विकास को पंख लग जाएंगे। यह एरिया पूरी तरह विकसित हो जाएगा। लोगों को रोजगार के साथ-साथ पयर्टक के रुप में भी विकसित होगा।

source from: https://www.patrika.com/greater-noida-news/yogi-adityanath-and-jewar-international-airport-dadri-greater-noida-1791936/