यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से ज्वार हवाई अड्डा परियोजना के लिए 200 करोड़ रुपये की मांग

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ प्रभात कुमार ने मंगलवार को विभागीय आयुक्त मेरठ के पद पर नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि वह उत्तर प्रदेश सरकार को जेवर पर नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई

अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए लिखेंगे।

कुमार ने कहा कि वह राज्य सरकार से अनुरोध करते हैं कि 11 जून को घोषित 2017-18 बजट के दौरान यूपी द्वारा आवंटित 400 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान से लगभग 200 करोड़ रुपये का हिस्सा लिया गया, जिससे राज्य में हवाई यात्रा के लिए नया रूप दिया जा सके।

बजट के दौरान, यह भी घोषित किया गया था कि गौतम बुद्ध नगर में जेवर हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए कहा गया धन का उपयोग किया जाएगा”। कुमार ने कहा “जब तक हमारे पास धन है, हम भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम होंगे, जो एक लंबी प्रक्रिया है,” उन्होंने कहा, “हमें विमानन परियोजना के पहले चरण के लिए 3 हजार हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करना होगा। हमने मास्टर प्लान -2031 में भूमि उपयोग को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है,”

कुमार ने आगे कहा कि येईआईडीए ने राज्य सरकार को जमीन के प्रयोजन के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की मांग और किसानों के पुनर्वास के लिए भी लिखा है। कंपनी का चयन करने की प्रक्रिया, जो कि हवाई अड्डे का निर्माण करेगी, अधिग्रहण प्रक्रिया के साथ भी होगी। यह परियोजना सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर विकसित की जानी है।

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पिछले महीने जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए रास्ता साफ कर दिया था। प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए साइट, जो प्रस्तावित परियोजना के लिए पहला कदम है, को ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों के लिए स्टीयरिंग कमेटी से मंजूरी दे दी गई थी।

जबकि भारत सरकार से सैद्धांतिक अनुमोदन के लिए एक आवेदन केंद्र में ले जाया गया है ताकि परियोजना को आगे बढ़ाया जा सके, यैदा अधिकारियों ने मेगा परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण योजना को अंतिम रूप दे दिया है।

Source From: http://timesofindia.indiatimes.com/city/noida/yeida-to-seek-rs-200-crore-from-up-govt-for-jewar-airport-project/articleshow/59654694.cms