blog_img
 

61 फीसद किसान उठा चुके हैं जमीन का मुआवजा

Posted on Sep 24 2019

ग्रेटर नोएडा : जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शेष अधिगृहीत जमीन का जिला प्रशासन मंगलवार से यमुना प्राधिकरण को कब्जा देना शुरू करेगा। पांच गांवों की जमीन पर प्राधिकरण को कब्जा देने के साथ ही परियोजना की अस्सी फीसद जमीन मिल जाएगी। परियोजना से प्रभावित गांवों के 61 फीसद से अधिक किसान मुआवजा ले चुके हैं।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जैसे-जैसे बिड दाखिल करने का समय (30 अक्टूबर) करीब आ रहा है। जमीन पर कब्जा लेने का कार्य तेज हो रहा है। इसी सप्ताह परियोजना की अस्सी फीसद जमीन पर यमुना प्राधिकरण को कब्जा मिल जाएगा। मंगलवार को जिला प्रशासन किशोरपुर व रन्हेरा गांव की जमीन पर प्राधिकरण को कब्जा देगा।

26 सितंबर को रोही व पारोही, 28 सितंबर को दयानतपुर गांव की जमीन पर कब्जा सौंपा जाएगा। जिला प्रशासन अभी तक किसानों को 2303 करोड़ रुपये मुआवजा वितरित कर चुका है। किसानों को 1239 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण के एवज में 3167 करोड़ रुपये मुआवजा दिया जाना है। परियोजना में कुल 6823 किसानों की जमीन अधिगृहीत की जा रही है। इसमें से 4218 किसान मुआवजा उठा चुके हैं। जेवर एयरपोर्ट के लिए छह गांव रोही, पारोही, किशोरपुर, दयानतपुर, रन्हेरा व बनबारीवास में जमीन अधिगृहीत की जा रही है। बनबारीवास गांव में परियोजना की पूरी जमीन पर कब्जा मिल चुका है।

Courtesy: https://epaper.jagran.com/epaper/24-sep-2019-241-noida-edition-noida-page-19.html#

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us