blog_img
 

आचार संहिता के बाद जेवर एयरपोर्ट की जारी होगी बिड

Posted on May 01 2019

ग्रेटर नोएडा : जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बिड लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद जारी करने की तैयारी चल रही है। आचार संहिता के दौरान बिड जारी करने से संबंधित औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। परियोजना निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति पीएमआइसी की सोमवार को लखनऊ में हुई बैठक में बिड डॉक्यूमेंट को स्वीकृति के लिए रखा गया।

मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद बिड जारी करने का रास्ता साफ हो जाएगा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। प्रशासन किसानों को मुआवजा बांटकर जमीन पर कब्जा लेने की प्रक्रिया कर रहा है। हालांकि अभी तीन गांव रन्हेरा, पारोही, बनबारीवास का ही अवार्ड घोषित किया गया है। दयानतपुर, रोही व किशोरपुर का अवार्ड घोषित करने के लिए मेरठ मंडल के आयुक्त को जिला प्रशासन ने फाइल भेजी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड निआल एयरपोर्ट निर्माण के लिए बिड जारी करने की तैयारी भी पूरी कर रही है। बिड डॉक्यूमेंट को प्रदेश की परियोजना निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति, कैबिनेट की स्वीकृति के बाद केंद्र को भेजा गया था।

नीति आयोग समेत विभिन्न विभाग ने इस पर अपने सुझाव दिए थे। इन सुझावों के साथ बिड डॉक्यूमेंट में संशोधन किया गया है। संशोधित बिड डॉक्यूमेंट पर सहमति के लिए सोमवार को पीएमआइसी की बैठक थी। मई में चुनाव आचार संहिता समाप्त होने तक बिड जारी करने की सभी औपचारिकता पूरी हो जाएंगी। आचार संहिता समाप्त होते ही इसे जारी कर दिया जाएगा। तब तक एयरपोर्ट की जमीन पर भी कब्जा मिल जाएगा। निर्माण में किसी तरह की अड़चन नहीं होगी। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसमें आठ रनवे होंगे। एयरपोर्ट विभिन्न चरण में पांच हजार हेक्टेयर में विकसित होगा।

Courtesy:- https://epaper.jagran.com/epaper/01-may-2019-241-noida-edition-noida-page-19.html

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us