blog_img
 

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए चार कंपनियों ने डाली बिड

Posted on Oct 31 2019

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास की उलटी गिनती शुरू हो गई है। दिसंबर में एयरपोर्ट का शिलान्यास हो सकता है। जेवर एयरपोर्ट के लिए चार कंपनियों ने बिड डाली है। छह नवंबर को तीन बजे एयरपोर्ट की तकनीकी बिड खोली जाएगी। तकनीकी बिड में सफल कंपनियों की फाइनेंशियल बिड 29 नवंबर को खुलेगी।

एयरपोर्ट की बिड जमा करने का बुधवार अंतिम दिन था। चार कंपनियों ने एयरपोर्ट के लिए बिड डाली है। बीस कंपनियों ने बिड डाक्यूमेंट खरीदे थे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड (नियाल) के अधिकारियों का दावा है कि देश में बन रहे ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए डाली गई सबसे अधिक बिड है। नियाल छह नवंबर को तीन बजे तकनीकी बिड खोलेगी। इसमें सफल कंपनियों की फाइनेंशियल बिड 29 नवंबर को खोली जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर में एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते हैं। हालांकि शिलान्यास को लेकर अभी नियाल अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

जेवर एयरपोर्ट के लिए 16 गांव की पांच हजार हेक्टेयर भूमि अधिसूचित है। एयरपोर्ट का पूरी तरह विकास होने पर यह चार से छह रनवे का एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट का पहला चरण चार हिस्से में पूरा होगा। इसमें दो रनवे होंगे। एयरपोर्ट से 2022-23 से हवाई सेवाएं शुरू करने की योजना है। पहले चरण के लिए छह गांवों में 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहित की जा रही है। इसमें 1239 हेक्टेयर जमीन किसानों व 94.85 हेक्टेयर जमीन का पुनग्र्रहण किया जा रहा है। एयरपोर्ट के लिए 80.13 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा मिल चुका है। नगर विमानन मंत्रलय की ओर से यह शर्त लगाई गई थी कि जेवर एयरपोर्ट की बिड उसी सूरत में खोली जाएगी, जब तक कम से कम अस्सी फीसद जमीन कब्जे में हो, इसलिए बिड खोलने में जमीन पर कब्जे की अड़चन दूर हो चुकी है।

Courtesy:- https://epaper.jagran.com/epaper/31-oct-2019-241-noida-edition-noida-page-11-page-1.html#

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us