blog_img
 

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण मेरा सपना : महेश शर्मा

Posted on May 25 2019

उम्मीद से अधिक आपको जनादेश मिला है, इतनी बड़ी जीत को किस रूप में देखते हैं ?
देखिए, भाजपा का मजबूत संगठन है। हमारी पार्टी में सबकी जिम्मेदारी तय होती है। सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारी को प्रभावी ढंग से निभाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच वर्ष के कार्य व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रभावी नेतृत्व ने जनता के बीच विश्वास पैदा किया। देश और गौतमबुद्ध नगर की जनता प्रधानमंत्री मोदी की कार्य क्षमता व कुशल नेतृत्व से प्रभावित थी। प्रधानमंत्री के अनुभव का फायदा उठाकर हमने देश में विकास करके दिखाया। लोगों में यह विश्वास पैदा हो गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही देश की तस्वीर बदल सकते हैं।

आपके सामने बसपा-सपा गठबंधन का मजबूत जातीय समीकरण था, कैसे तोड़ ढूंढा ?

हां, यह बात सही थी कि यहां गठबंधन के जातीय समीकरण के हिसाब से स्थिति आसान नहीं थी। लेकिन इस बार नया राजनीतिक परिदृश्य बना। चुनाव के दौरान गौतमबुद्ध नगर ही नहीं, बल्कि समूचे देश में राष्ट्रवाद और विकास का मुद्दा चला। मैं पहले ही कह चुका हूं कि लोगों ने जाति और धर्म से ऊपर उठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट दिया। 2014 के चुनाव के बाद मतदाताओं में नए भारत की जो उम्मीद जगी थी, उसे प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले पांच वर्षों में पूरा किया गया। लोगों ने गठबंधन को नकारते हुए भाजपा को पहले से भी ज्यादा मत दिए। जनता ने गठबंधन को करारा जवाब देते हुए बता दिया है कि अब जाति के नाम पर दुकान नहीं चलने वाली। जनता को विकास और रोजगार चाहिए।

’ केंद्र में फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है, जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कब तक ?

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण मेरा सपना है। नागरिक उड्डयन मंत्रलय की जिम्मेदारी संभालते हुए मैंने व्यक्तिगत प्रयास कर एयरपोर्ट को हरी झंडी दिलाई थी। विश्व के तमाम बड़े शहरों में दो-दो एयरपोर्ट हैं। दिल्ली एनसीआर की आबादी छह करोड़ से अधिक हो गई है, इसलिए एनसीआर में दूसरे एयरपोर्ट की सख्त जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद नौ मार्च को ग्रेटर नोएडा की जनसभा में एयरपोर्ट के निर्माण की घोषणा कर चुके हैं।

यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। अब इसके निर्माण पर संशय नहीं होना चाहिए। जल्द एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होगा।

’ गौतमबुद्ध नगर में बोड़ाकी रेलवे स्टेशन समेत कई बड़ी परियोजनाएं अटकी पड़ी हैं, क्या इन्हें गति दिलवाएंगे?

बिल्कुल, गौतमबुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र का विकास कराना मेरी पहली प्राथमिकता है। मैंने अपने पांच वर्ष के शासन काल में जिले में 50 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू कराई। ग्रेटर नोएडा में संस्कृति संग्रहालय, अरनिया बिजली उत्पादन केंद्र, ओखला पक्षी विहार, नोएडा का बोटेनिकल गार्डन समेत कई बड़ी परियोजनाओं को अमली जामा पहनाया गया। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का शुक्रगुजार हूं।

चुनाव जीतने के बाद आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी?

गौतमबुद्ध नगर में कई तरह की समस्या है। किसानों की जमीन के मुआवजे, आबादी व बैकलीज की समस्या का निदान कराना है। अधिक संख्या में उद्योग स्थापित कराकर बेरोजगारों को रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाएगा। फ्लैट खरीदारों की यहां बड़ी समस्या है। उनको समय से घर दिलाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से बातचीत कर समस्या का समाधान कराया जाएगा। इसके अलावा ट्रैफिक, प्रदूषण-पर्यावरण आदि की स्थिति बेहतर बनाने की कार्ययोजना पर काम करना होगा।

केंद्रीय मंत्री डा. महेश शर्मा चुनाव की तमाम आशंकाओं को धता बताते हुए गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर फिर से निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने बसपा-सपा व रालोद गठबंधन प्रत्याशी सतवीर नागर को करारी शिकस्त दी। डा. महेश शर्मा को कुल मतों का 59.64 फीसद मत मिला है। यह अपने आप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री डा. महेश शर्मा की लोकप्रियता को बयां करता है। हालांकि, भाजपा को बड़ा जनादेश मिलने से गौतमबुद्ध नगर के लोगों की डा. महेश शर्मा से अपेक्षाएं बढ़ गई हैं। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के अंतर्गत सिकंद्राबाद व खुर्जा विधानसभा बुलंदशहर जिले की भी हैं। दोनों जिलों में विकास की गति को आगे बढ़ाना, जेवर एयरपोर्ट, अरनिया बिजली उत्पादन केंद्र व बोड़ाकी रेलवे स्टेशन समेत कई अधूरी परियोजनाओं को समय पर पूरा कराना उनके लिए चुनौती होगा। दैनिक जागरण के धर्मेंद्र चंदेल ने उनसे बातचीत की। पेश है, उसके अंश।

Courtesy:- https://epaper.jagran.com/epaper/25-may-2019-241-noida-edition-noida-page-6-page-1.html

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us