blog_img
 

नोएडा और ग्रेटर नोएडा को बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी : मुख्यमंत्री

Posted on Jun 17 2019

ग्रेटर नोएडा : नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के यीडा शहर अब स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होंगे। यहां शहरवासियों को वे तमाम जनसुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जिनके वे हकदार हैं। यातायात व्यवस्था को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ा जाएगा। पुलिसिंग व्यवस्था भी उच्चकोटि की होगी।

शुक्रवार को तीनों प्राधिकरणों के विकास कार्यों की समीक्षा करने ग्रेटर नोएडा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब तक के विकास कार्यों पर असंतोष जताया। कहा, प्रदेश सरकार तीनों शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में देखना चाहती है। पूर्ववर्ती सरकारों ने नागरिक सुविधाओं की अनदेखी की है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के विकास का जो सपना देखा गया था, वह अभी अधूरा है। प्रदेश सरकार इस सपने को अब पूरा करेगी। जेवर में बन रहा इंटरनेशनल एयरपोर्ट इसमें सहायक साबित होगा। इसलिए एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होना चाहिए। उन्होंने जमीन अधिग्रहण समेत निर्माण की सभी बाधाओं को अविलंब दूर करने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि जिन किसानों की जमीन परियोजना में गई, उन्हें उद्योगों में रोजगार मिलना चाहिए। एयरपोर्ट के आसपास का विकास उस क्षेत्र की दीर्घकालिक जरूरतों को देखते हुए करना चाहिए।

प्रदेश सरकार एयरपोर्ट के आसपास अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहर विकसित करना चाहती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि शहरी विकास कार्यक्रम में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने ठोस कूड़ा निस्तारण की समस्या तत्काल दूर करने पर बल दिया। तीनों शहरों में जाम न लगे, इसके लिए इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम को अपनाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान तीनों शहरों की सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने का फैसला किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जन मानस से लेकर उद्यमी, कारोबारी, किसान आदि सभी को पूर्ण सुरक्षा मिले। प्राधिकरण के अधिकारी अब सरकार के विकास के उद्देश्य को पूरा करें, अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। ऐसे अधिकारियों को प्राधिकरणों में तैनात नहीं रहने दिया जाएगा, जो विकास में बाधक बनेंगे। अथवा जिनके पास विकास का एजेंडा नहीं होगा।

Courtesy: - https://epaper.jagran.com/epaper/15-jun-2019-241-noida-edition-noida-page-3.html#

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us