blog_img
 

जेवर एयरपोर्ट की 25 हेक्टेयर जमीन पर लिया कब्जा

Posted on Dec 28 2019

ग्रेटर नोएडा : जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 25 हेक्टेयर जमीन पर शुक्रवार को जिला प्रशासन ने कब्जा लेकर यमुना प्राधिकरण को सौंप दिया। इसी के साथ प्रशासन जेवर एयरपोर्ट की 88.29 फीसद जमीन यमुना प्राधिकरण को सौंप चुका है। जिन किसानों की जमीन पर प्रशासन ने शुक्रवार को कब्जा लिया है। वह पहले ही मुआवजा उठा चुके हैं। प्रशासन ने शेष किसानों से भी जल्द मुआवजा उठाकर कब्जा देने की अपील की है।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए किशोरपुर, दयानतपुर, रन्हेरा, रोही, पारोही, बनबारीवास गांव की जमीन अधिगृहीत की जा रही है। 1334 हेक्टेयर जमीन में 1239 हेक्टेयर जमीन किसानों की है, जिसका अधिग्रहण जिला प्रशासन ने किया है। इसमें से 992 हेक्टेयर जमीन जिला प्रशासन अक्टूबर में कब्जा लेकर यमुना प्राधिकरण को सौंप चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शेष बीस फीसद जमीन का अधिग्रहण कार्य एक माह में पूरा करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए थे। जिला प्रशासन ने शुक्रवार को रन्हेरा, किशोरपुर व पारोही गांव में 25 हेक्टेयर जमीन पर किसानों से कब्जा लिया। किसान इस जमीन का मुआवजा पहले ही उठा चुके हैं। प्रशासन ने कब्जे में आई जमीन को मौके पर ही यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों को सौंप दिया। ताकि जमीन की तार फेंसिंग का कार्य तेजी से कराया जा सके। 

डिप्टी कलेक्टर अभय कुमार सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन अभी तक 1094.65 हेक्टेयर जमीन यमुना प्राधिकरण को सौंप चुका है।यह अधिगुहीत होने वाली जमीन का 88.29 फीसद है। शेष जमीन पर किसानों से जल्द कब्जा लेकर यमुना प्राधिकरण को सौंप दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जेवर एयरपोर्ट के लिए विकासकर्ता कंपनी के रूप में ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल का चयन हुआ है।

Courtesy:- https://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-ncr-dpr-of-airport-metro-will-go-to-upmrc-19875978.html

Copyright © 2020 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us