blog_img
 

एयरपोर्ट के लिए चार अरब रुपये की जमीन निश्शुल्क देगी प्रदेश सरकार

Posted on Jul 09 2019

ग्रेटर नोएडा, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को प्रदेश सरकार लगभग चार अरब रुपये की जमीन निश्शुल्क देगी। निश्शुल्क दी जाने वाली जमीन लगभग 94 हेक्टेयर है। अभी यह जमीन ग्राम समाज, जिला पंचायत, शिक्षा व अन्य विभागों को दी गई है। सरकार द्वारा दोबारा से इस जमीन को अपने अधीन लेने की प्रक्रिया चल रही है। यह जमीन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम कर दी जाएगी।

वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को मुआवजा बांटने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जा रही है। अब तक किसानों को लगभग दो सौ करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा जा चुका है। एयरपोर्ट का निर्माण लगभग पांच हजार हेक्टेयर जमीन पर किया जाना है। निर्माण के लिए छह गांव रोही, पारोही, रनहेरा, किशोरपुर, वनवारीवास व दयानतपुर की जमीनों होना है। पहले फेज में 1334 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जोर शोर से चल रही है।

इसमें से 1240 हेक्टेयर जमीन ग्रामीणों के नाम दर्ज है। जबकि 94 हेक्टेयर जमीन प्रदेश सरकार की है। कुछ जमीन बिजली, जिला पंचायत, शिक्षा व अन्य विभागों को दी गई हैं। ग्राम समाज के नाम भी जमीन दर्ज है। क्षेत्र में एयरपोर्ट निर्माण के अंतर्राष्ट्रीय प्रोजेक्ट को देखते हुए पिछले वर्ष विधानसभा में यह प्रस्ताव तैयार हुआ था कि सरकार अपनी जमीन को वापस लेगी। जिसके बाद दोबारा इस जमीन को एयरपोर्ट के नाम दर्ज किया जाएगा। इसी तर्ज पर सरकारी जमीन वापस लेने की प्रक्रिया चल रही है। क्षेत्र में तालाब की जमीनों पर भी कुछ लोगों ने कब्जा किया हुआ है। यह लोग कागजों में जमीन को अपनी दिखा तालाब की जमीन का भी मुआवजा उठाने की फिराक में थे। मामला जानकारी में आने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। तालाब की जमीनों का गहनता से सर्वे कराया जा रहा है। जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए।

Courtesy:- https://epaper.jagran.com/epaper/09-jul-2019-241-noida-edition-noida-page-19.html#

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us