blog_img
 

यमुना प्राधिकरण आज से शुरू करेगा एयरपोर्ट की जमीन पर कब्जा लेना

Posted on Aug 06 2019

जेवर एयरपोर्ट की बिड प्रक्रिया पूरी होने से पहले सौ फीसद जमीन पर कब्जा लेने की योजना है। बिड में शामिल होने वाली कंपनियों ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड (नियाल) के सामने यह शर्त रखी है। कंपनियों की मांग को देखते हुए एयरपोर्ट की जमीन पर कब्जा लेने की शुरुआत मंगलवार से होने जा रही है। यमुना प्राधिकरण जिला प्रशासन से जमीन पर कब्जा लेने की कार्रवाई करेगा। प्राधिकरण कब्जा लेने के लिए पहले ही अधिकारियों की टीम गठित कर चुका है। प्राधिकरण के सामने एयरपोर्ट की जमीन को अवैध कब्जे से बचाने की चुनौती होगी।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जिला प्रशासन पचास फीसद से अधिक मुआवजा बांट चुका है। लेकिन अभी तक यमुना प्राधिकरण को एयरपोर्ट की जमीन पर कब्जा नहीं मिला है। जमीन पर कब्जा लेने के लिए जिला प्रशासन ने यमुना प्राधिकरण को पत्र भेजा था। इसके बाद प्राधिकरण अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम गठित कर चुका है। मंगलवार से रन्हेरा गांव से जमीन पर कब्जा लेने की शुरुआत होगी।

अवैध कब्जे से जमीन को बचाना चुनौती : नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में अधिगृहीत जमीन पर बड़े पैमाने पर अवैध कब्जे हो चुके हैं। जेवर एयरपोर्ट की जमीन पर कब्जा लेने के बाद इसे भू-माफिया से बचाना प्राधिकरण के लिए चुनौती होगा। इसलिए प्राधिकरण जमीन पर कब्जा लेने के बाद वहां पिलर लगाएगा। जमीन को अवैध कब्जे से बचाने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। एयरपोर्ट के लिए चिह्न्ति जमीन के बाहर आसपास के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण हो रहा है।

बिड प्रक्रिया पूरी होने से पहले पूरी जमीन पर कब्जा लेने की योजना

जेवर एयरपोर्ट की बिड प्रक्रिया नवंबर में पूरी होगी। प्री बिड कांफ्रेंस में कंपनियों ने यह शर्त रखी थी कि विकासकर्ता का चयन होने तक सौ फीसद जमीन पर कब्जा मिल चुका होना चाहिए। ताकि निर्माण कार्य में किसी तरह की बाधा पैदा न हो और समय से एयरपोर्ट पर सेवाओं का संचालन हो जाए। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 31 अगस्त तक एयरपोर्ट प्रभावित सभी किसानों को मुआवजा वितरण का लक्ष्य तय किया है।

Courtesy:- https://epaper.jagran.com/epaper/06-aug-2019-241-noida-edition-noida-page-22.html#

 

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us