blog_img
 

एयरपोर्ट के लिए चार लेन बनेगी यीडा सिटी की मुख्य सड़क

Posted on Aug 26 2019

ग्रेटर नोएडा : जेवर एयरपोर्ट के लिए यीडा सिटी की मुख्य सड़क को चार लेन का किया जाएगा। एयरपोर्ट की चारदीवारी के साथ साथ भी चार लेन की सड़क बनाई जाएगी। एयरपोर्ट पर आने वाले यात्री वाहनों को जाम का झाम न ङोलना पड़े। इसके मद्देनजर यमुना प्राधिकरण मुख्य सड़क के चौड़ीकरण की योजना बना रहा है। जेवर एयरपोर्ट पर शुरुआत में सालाना एक करोड़ बीस लाख यात्री आने का अनुमान है। यात्रियों के साथ जेवर एयरपोर्ट पर हर दिन हजारों वाहन पहुंचेंगे। इससे यीडा सिटी में सड़क पर जाम बड़ी चुनौती बन सकता है। वाहनों की दबाव को देखते हुए यीडा सिटी की मुख्य सड़क को कम से कम चार लेन करने का सुझाव है। यीडा सिटी की मुख्य सड़क साठ मीटर चौड़ी है। सेक्टरों के विकास एवं एयरपोर्ट के साथ सड़क का जेवर तक निर्माण होगा। यमुना प्राधिकरण इस सड़क की चौड़ाई को साठ मीटर से बढ़ाकर सौ मीटर करेगा। ताकि इसे चार लेन का बनाया जा सके। इसके लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध है। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे के निर्माण के दौरान भी विशेष ध्यान दिया गया था कि इसकी वजह से यीडा सिटी की सड़क की चौड़ाई बढ़ाने में किसी तरह की अड़चन न हो।

130 मीटर चौड़ी सड़क का भी होगा एयरपोर्ट तक विस्तार

ग्रेटर नोएडा की 130 मीटर चौड़ी सड़क का भी जेवर एयरपोर्ट तक विस्तार होगा। यह सड़क ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी से शुरू होकर नॉलेज पार्क पांच होते हुए सिरसा गांव के समीप समाप्त होती है। यमुना प्राधिकरण इसे आगे विस्तार देते हुए एयरपोर्ट तक ले जाएगा। इससे गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ की ओर से आने वाले यात्रियों के लिए एक्सप्रेस वे के अलावा एयरपोर्ट पहुंचाने के लिए एक और मार्ग उपलब्ध होगा।

एयरपोर्ट की चारदीवारी के साथ बनेगी सड़क

एयरपोर्ट की चारदीवारी के समानांतर भी सड़क का निर्माण होगा। यह सड़क भी चार लेन की होगी। इससे एयरपोर्ट आने वाले वाहनों को अलग-अलग दिशा में डायवर्ट किया जा सकेगा और जाम की स्थिति पैदा नहीं होगी। सड़क का निर्माण भी एयरपोर्ट के कार्य के साथ साथ शुरू हो जाएगा।

एक्सप्रेस वे के साथ साथ शहर की सड़क से मिलेगी कनेक्टिविटी

जेवर एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी दी जाएगी। ताकि वाहन बिना किसी अवरोध के सीधे एयरपोर्ट कम से कम समय में पहुंच सकें। इसके अलावा यीडा सिटी की मुख्य सड़क से भी एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी होगी। सलिए सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी।

Courtesy:- https://epaper.jagran.com/epaper/26-aug-2019-241-noida-edition-noida-page-19.html#

Copyright © 2019 Jewar Airport Projects

Jewar Airport Projects

Contact Us